भारत के राज्य और राजधानी की जानकारी| Bharat Ke Rajya Aur Rajdhani

“नमस्कार दोस्तों ” इस पोस्ट में हम भारत के राज्य और राजधानी की जानकारी को जानने वाले हैं।

भारत के राज्य और राजधानी
भारत के राज्य और राजधानी

जैसा की हम सब जानते है, की हमारा भारत विविधताओं में एकता का देश हैं और दुनिया में सबसे बड़े देशो की सूची में हमारे भारत का 7 वॉ स्थान भी है। अगर आबादी की बात करू तो चीन के बाद अगर किसी दूसरे देश में अत्यधिक जनसंख्या है तो वो है, हमारा भारत!

भारत के प्रत्येक राज्य और राजधानी अपने आप में एक विशिष्ट महत्व रखते हैं। भारत की उत्तरी छोर से दक्षिणी छोर तक की कुल लंबाई 3214 कि.मी है और वही पूर्व से पश्चिम तक की कुल चौड़ाई की बात करू तो लगभग 2933 कि.मी है।

जैसा कि हम सब लोग वाकिफ हैं, कि भारत में पहले 29 राज्य और 7 केंद्र शासित प्रदेश हुआ करते थे, लेकिन वर्तमान समय में जम्मू कश्मीर के विभाजन के पश्चात कुल 28 राज्य व 8 केंद्र शासित प्रदेश हो गए हैं। इन सभी बदलाव का श्रेय हमारे देश के प्रधानमंत्री श्रीमान नरेंद्र मोदी जी को जाता है।

आज के लेख मैं हम जाने वाले हैं, कि कौन-कौन से राज्य होते हैं और उनकी राजधानियां क्या होती हैं और साथ ही हम आपको कुछ इनको याद करने की ट्रिक भी बताएंगे इसलिए इस लेख को शुरू से लेकर अंत तक पूरा पढ़ें जिससे आपको कंप्लीट जानकारी मिल सके।

भारत के राज्य और राजधानी की सूची

भारत के कुल 28 राज्य और 8 केंद्र शासित प्रदेश है। जिनकी जानकारी हम एक एक करके जानेगे –

क्रमांक

राज्य का नाम

राजधानी का नाम

1

असम

दिसपुर

2

बिहार

पटना

3

गोवा

पणजी

4

गुजरात

गांधीनगर

5

अरुणाचलप्रदेश

इटानगर

6

छत्तीसगढ़

रायपुर

7

आंध्रप्रदेश

हैदराबाद

8

राजस्थान

जयपुर

9

हरियाणा

चंडीगढ़

10

हिमाचल प्रदेश

शिमला

11

झारखंड

रांची

12

कर्नाटक

बेंगलुरु

13

केरल

त्रिवंतपुरम

14

मध्य प्रदेश

भोपाल

15

महाराष्ट्र

मुंबई

16

मणिपुर

इंफाल

17

मेघालय

शिलांग

18

मिजोरम

आइजोल

19

नागालैंड

कोहिमा

20

ओडिशा

भुनेश्वर

21

पंजाब

चंडीगढ़

22

सिक्किम

गंगटोक

23

तमिल नाडु

चेन्नई

24

तेलंगाना

हैदराबाद

25

त्रिपुरा

अगरतला

26

उत्तराखंड

देहरादून

27

पश्चिम बंगाल

कोलकता

28

उत्तर प्रदेश

लखनऊ

भारत के राज्य और राजधानी याद करना बहुत ही मुश्किल होता है। यदि हम याद भी कर ले तो कुछ समय पश्चात भूल जाते है, लेकिन हम इनको अपने ही तरीके से ट्रिक्स के माध्यम से याद करते है, तो यह हमारे लिए बहुत ही आसान हो जाती है। याद करनी और हम इनको लम्बे समय तक याद करके रख सकते है, नीचे हमने कुछ ऐसी टिप्स बताई है जिनकी सहायता से आप आसानी से इनको याद रख सकते है।

भारत के राज्य और राजधानी को याद करने की ट्रिक्स

1.आसाम में दस रूपये की चाय मिल जाती है

2.बिहार टनाटन है

3.उतर में लखन बैठा है

4.पश्चिम में जाके कॉल कर

5.उतरा हरादून

6.हैदराबाद में तेल लगाकर गाना गा

7.मिल में नई नई चीज़े मिलती है

8.सिक्के से टोटका

9.भुनेश्वर ऑडी में घूमता है

10.हिमा को नाग दिखा

हमने आपके साथ कुछ जानकारी साझा की है, आशा करता हु की आपको यह ट्रिक्स की जानकारी अच्छी लगी होंगी अगर आगे भी ऐसी जानकारी देखनी है, तो लगातार हमारी वेबसाइट को विजिट करें अब आगे हम सीखेंगे की भारत में कौन कोनसे केंद्रशासित प्रदेश है –

केंद्र शासित प्रदेश किसे कहते है?

केंद्रशासित प्रदेश उन प्रदेशो को कहते है। जो स्वयं के राज्य में जितने के बाद भी स्वयं की सरकार अपने राज्य में नहीं चला सकते है। इन्हे केंद्र सरकार के नियमों के आधार पर ही सरकार चलानी होती है।

जैसा की प्रत्येक राज्य में मुख्यमंत्री ही सरकार चलाता है। इन राज्यपाल का चुनाव भी हमारे देश के राष्ट्रपति करते है।

केंद्रशासित प्रदेश में सबसे बड़ा प्रदेश अंडमान व निकोबार द्वीप समूह को बताया गया है, जो क्षेत्रफल के आधार पर है वही अगर जनसंख्या के आधार पर बात करू तो दिल्ली सबसे बड़ा प्रदेश है।

केंद्रशासित प्रदेश और उनकी राजधानी :

क्रमांक

केंद्रशासित प्रदेश

राजधानी

1

चंडीगढ़

चंडीगढ़

2

दादर और नगर हवेली

दमन

3

दिल्ली

नई दिल्ली

4

लक्ष्यद्वीप

कवरत्ती

5

पुंडुचेरी

पांडिचेरी

6

जम्मू कश्मीर

श्रीनगर (ग्रीष्मकाल )

जम्मू (शीतकालीन )

7

लद्दाख

लेह

8

अंडमान व निकोबार द्वीप समूह

पोर्टब्लेयर

हमने केंद्रशासित प्रदेश और उनकी राजधानियों के बारे में जाना है। आपको बता दू तो लद्दाख की स्थापना 31 ऑक्टोम्बर 2019 को की गई थी।

अगर में बात करू भारत में जनसंख्या में सबसे आगे कोनसा राज्य है, तो वह उत्तरप्रदेश है और उत्तरप्रदेश की 2011 की जनगणना के अनुसार कुल जनसंख्या 199, 812, 341 थी। अब तो और भी अधिक बढ़ चुकी है। अगर सबसे कम जनसंख्या वाले राज्य की बात करू तो वह लक्ष्यद्वीप है, यहाँ की कुल जनसंख्या 64, 473 थी।

भारत के राज्य और राजधानी (FAQ)

Q.1 2021 में कुल कितने राज्य और केंद्रशासित प्रदेश है?

Ans] 2014 से पहले जब बीजेपी सरकार नहीं थी उस समय कुल 27 राज्य थे लेकिन 2014 में बीजेपी सरकार आई और उन्होंने कुछ परिवर्तन किया और एक और राज्य शामिल कर दिया इस नये राज्य का नाम “तेलंगाना” है वर्तमान समय में कुल 28 राज्य और 9 केंद्रशासित प्रदेश है।

Q.2 2021 में भारत में कुल कितने जिले है?

Ans] वर्तमान समय में भारत में 726 जिले है 2011 की जनगणना में तो इससे भी कम थी जिलों की संख्या उस वकत कुल 640 जिले ही थे।

Conclusion

हमारे भारत देश की संस्कृति, लेखन, और चितरण पुरे विश्व भर में अपना वर्चस्व कायम किये हुए है हमारे यहाँ की राज्य और राजधानिया भी अपने अपने स्तर पर रंग बिखेरे हुए है।

जब तक भारत आजाद नहीं हुआ था, उस समय इसका भौगोलिक दृष्टि कोण कुछ अलग ही था लेकिन जब से हमारा भारत देश अंग्रेजो से आजाद हुआ है तब से इसका सवरूप ही परिवर्तित हो गया है वर्तमान समय में भारत को वैश्विक मंच पर सकारात्मक दृश्टिकोण से देखा जा रहा है।

हमने सभी राज्य और राजधानी के बारे में जान लिया लेकिन हमारे देश भारत की क्या राजधानी है यह नहीं जाना तो बता दू भारत की राजधानी ” दिल्ली ” है।

किंग जार्ज ने 12 दिसम्बर 1911 को दिल्ली को भारत की राजधानी बनाने का बिल पास कर दिया था और जब हमारा भारत देश आजाद हुआ तो यह प्रस्ताव लागु हुआ और दिल्ली को भारत की राजधानी बना दिया गया।

मैं आशा करता हु की आपको मेरे द्वारा दी गई भारत के राज्य और राजधानी की सभी जानकारी अच्छे से समझ में आई होंगी क्योंकि इस लेख में हमने आपको सम्पूर्ण जानकारी साझा की है। हमारा उद्देश्य यह है, की जन जन तक सम्पूर्ण और सच्ची जानकारी पहुचे।

“धन्यवाद “