भारत का सबसे छोटा रेल्वे स्टेशन कौन सा है? | Bharat Ka Sabse Chota Railway Station

भारत का सबसे छोटा रेल्वे स्टेशन कौन सा है
भारत का सबसे छोटा रेल्वे स्टेशन कौन सा है

दोस्तो आज इस पोस्ट मे भारत का सबसे छोटा रेल्वे स्टेशन कौन सा है? Bharat Ka Sabse Chota Railway Station की जानकारी प्राप्त करने वाले हैं। भारत देश मे रेल्वे स्टेशन तो बहुत सारे हैं, लेकिन ज़ादातार सबसे बड़ा रेल्वे स्टेशन, सबसे खूबसूरत रेल्वे स्टेशन और सबसे छोटा रेल्वे स्टेशन ऐसे रेल्वे स्टेशन की जानकारी को जानना लोगों कुछ परीक्षा में या किसी और शिक्षा छेत्र मे मदद मिलती है। इन सभी बातों को ध्यान मे रखते हुए हमने इस जानकारी को आप तक पहुंचाया हैं।

भारतीय रेल्वे की जानकारी

रेल मे सफर करना या यात्रा करना हर किसी को अच्छा लगता हैं। हमारे देश में भारतीय रेल यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण यात्रा का साधन हैं। यह यात्रा का साधन सबसे सस्ता और सुरक्षित हैं। हमारा भारतीय रेल विश्व में 4 नंबर पर आता है और यह विश्व का चौथा सबसे बड़ा रेलवे नेटवर्क भारतीय रेल हैं।

भारतीय रेल में लगभग एक लाख बीस हजार किमी से ज्यादा रेल्वे ट्रैक बना हुआ है और हमारे भारत में कुल 20,000 से ज्यादा पैसेंजर रेल्वे हर दिन सफर या दौड़ती हैं। वर्तमान मे हमारे भारत देश में 8,000 से ज्यादा रेल्वे स्टेशन बने हुए है और इन 8,000 रेलवे स्टेशन में से कुछ बहुत छोटे रेल्वे स्टेशन है और कुछ बहुत बड़े रेल्वे स्टेशन मौजूद है। इन सभी जानकारी को तो हम विस्तार से नहीं जानने वाले हैं, लेकिन भारत का सबसे छोटा रेल्वे स्टेशन के बारे में जानकारी जानेंगे। तो चलिए जानते हैं-

भारत का सबसे छोटा रेल्वे स्टेशन (Bharat Ka Sabse Chota Railway Station)

आपके मन में यह जानने की उत्सुकता है, की भारत का सबसे छोटा रेल्वे स्टेशन कौन सा है?

आईबी रेल्वे स्टेशन (IB Railway Station)

भारत का सबसे छोटा रेल्वे स्टेशन का नाम आईबी रेल्वे स्टेशन है और यह रेल्वे स्टेशन भारत के उड़ीसा राज्य में मौजूद है।

इस रेल्वे स्टेशन का नाम आईबी रेल्वे स्टेशन  इस वजह से है, की इस रेल्वे स्टेशन के पास में एक नदी है और उस नदी का नाम आईब नदी है। यह रेल्वे स्टेशन समुद्र तल से 270 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है।

इस रेल्वे स्टेशन का इतिहास बताये तो आईबी रेल्वे स्टेशन पर सिर्फ 2 प्लेटफार्म बने हुए है। यह रेल्वे स्टेशन आज का बना हुआ एक नया रेल्वे स्टेशन नहीं हैं। बल्कि आईबी रेलवे स्टेशन को साल 1891 में यात्रियों के लिए चालू कर दिया था और आईबी रेल्वे स्टेशन यह बंगाल नागपुर रेल्वे की नागपुर आसनसोल इस मुख्य लाइन के बनने समय ही शुरू हो गया था। क्युकि यह आईबी रेल्वे स्टेशन उसी लाइन पर मौजूद है।

Conclusion

तो दोस्तों अपने इस पोस्ट में भारत का सबसे छोटा रेल्वे स्टेशन कौन सा है? इस बारे में जानकारी को प्राप्त किया हैं। इसके अलावा भारतीय रेल की कुछ जानकारी को भी जाना हैं। हमें आशा हैं की आपको हमारी सबसे छोटे रेल्वे स्टेशन की जानकारी अच्छी लगी होगी। आपको अगर यह सबसे छोटे रेल्वे स्टेशन की जानकारी अच्छी लगी हैं, तो इसे share करे।

भारत का सबसे छोटा रेल्वे स्टेशन : FAQ`s

1) भारत में कुल कितने रेल्वे स्टेशन हैं?
उत्तर: भारत में लगभग 8000 से ज्यादा रेल्वे स्टेशन बने हुए हैं।

2) भारत के सबसे छोटा रेल्वे स्टेशन का नाम क्या हैं?
उत्तर : भारत के सबसे छोटे रेल्वे स्टेशन का नाम आईबी (IB) रेल्वे स्टेशन हैं।

3) भारत के सबसे छोटे रेल्वे स्टेशन में कितने प्लॅटफॉर्म हैं?
उत्तर : भारत के सबसे छोटे रेल्वे स्टेशन में सिर्फ 2 प्लॅटफॉर्म मौजूद हैं।

4) भारत के सबसे बड़ा रेल्वे स्टेशन का नाम क्या हैं?
उत्तर: भारत के सबसे बड़ा रेल्वे स्टेशन का नाम गोरखपुर रेल्वे स्टेशन हैं।

5) भारत में कुल कितने सेंट्रल स्टेशन हैं?
उत्तर: भारत में कुल सिर्फ पाँच सेंट्रल स्टेशन हैं।