दक्षिण भारत की गंगा किसे कहते है? | Dakshin Bharat Ki Ganga Kise Kahte Hai

दक्षिण भारत की गंगा किसे कहते है
दक्षिण भारत की गंगा किसे कहते है

दोस्तो आज हम दक्षिण भारत की गंगा किसे कहते है? (Dakshin Bharat Ki Ganga Kise Kahte Hai) इस सवाल का जवाब या जानकारी को जानने वाले हैं। काफी सारे लोगों को नदी के नाम तो पता होते हैं, लेकिन उनको और किस नाम से जानते हैं या उसे भारत का क्या कहते हैं यह पता नहीं होता हैं।

हमारे भारत देश में बहुत सारी नदियां बहती है। इनमे छोटी , बड़ी सभी तरह की नदिया हैं। भारत देश को नदियों का देश भी कहा कहते है। भारत मे सभी नदी मे एक पवित्र नदी भी कहते हैं और उस नदी का नाम गंगा नदी हैं। गंगा नदी को भारत देश के लोग काफी महत्वपूर्ण मानते हैं। इसके अलावा दक्षिण एक ऐसी नदी बहती है और उस नदी को दक्षिण भारत की गंगा इस नाम से भी जानते है। इस पोस्ट में हम उसी सवाल दक्षिण भारत की गंगा किसे कहते हैं? इसका जवाब और काफी जानकारी को हमने आसान भाषा में बताया हैं। तो चलिए जान लेते हैं, की दक्षिण भारत की गंगा किसे कहते हैं?

दक्षिण भारत की गंगा किसे कहते है?

काफी सारे लोगों के मन यह सवाल चल रहा होता हैं, की दक्षिण भारत की गंगा किसे कहते हैं? गोदावरी नदी को या कावेरी नदी को कहते हैं। यह दोनों भी नदिया हमारे भारत देश प्रमुख नदिया है। इन दोनों नदी को लेकर लोगों के मन में संदेह इस वजह से होता हैं, क्युकि यह दोनों नदी दक्षिण भारत में बहती है। दोस्तो इन दो नदी को लेकर इंटरनेट पर काफी जानकारी गलत दिया गया हैं। मैं आपको बता दु की दक्षिण भारत की नदी गोदावरी नदी को कहते हैं या कावेरी नदी को।

मैं आपकी जानकारी के लिए बता दु, की दक्षिण भारत की गंगा कावेरी नदी को ही कहते हैं और गोदावरी नदी को लेकर भी आपके मन कुछ सवाल आ रहे होंगे, तो मैं आपको बता दु, की गोदावरी नदी को दक्षिण गंगा कहते हैं।

कावेरी नदी की जानकरी (दक्षिण भारत की गंगा) :-

भारत की बहुत सी नदी में से कावेरी नदी भी दक्षिण भारत की एक महत्वपूर्ण नदी है। कावेरी नदी पश्चिमी घाट के ब्रह्मागिरी इस पर्वत से उगम होती है। यह नदी तमिलनाडु और कर्नाटक इन दो राज्यों से होकर बहती है। इस नदी को कई सारी छोटी नदियां आकर मिलती है। 800 किमी से ज्यादा हैं कावेरी नदी की लंबाई और कावेरी नदी बहती हुई बंगाल की खाड़ी में जाकर समुद्र से मिलती है। इसके अलावा कावेरी नदी की दो प्रमुख नदियां भी हैं और उनका नाम हेमावती नदी और भवानी नदी है। कावेरी नदी को लेकर हमेशा दक्षिण भारत कई तरह के विवाद होते रहते हैं।

गोदावरी नदी की जानकारी (दक्षिण गंगा) :-

गोदावरी नदी यह भारत की सबसे बड़ी नदियों में से एक हैं। महाराष्ट्र राज्य के नासिक जिले के त्रंबकेश्वर में से गोदावरी नदी का उगम होता है। उत्तर महाराष्ट्र की महत्वपूर्ण नदी गोदावरी नदी कहते है। यह गोदावरी नदी महाराष्ट्र राज्य से होकर तेलंगाना और आंध्र प्रदेश इन दो राज्यों से बहकर बंगाल की खाड़ी में जाकर मिलती है। गोदावरी नदी की 1465 किमी लंबाई है। इसके अलावा इस गोदावरी नदी की बहुत सी प्रमुख नदिया हैं, जैसे – इंद्रावती, प्राणहिता और मंजीरा यह हैं। इन वजह से गोदावरी नदी को दक्षिण गंगा कहा कहते है।

गोदावरी नदी में कौन से खनिज पाए जाते हैं?

भारत के बहुत सी नदी में खनिज का पाना या मिलना यह एक सामान्य बात हैं। उसी तरह गोदावरी नदी के मध्य भाग  में एम्फिबोल और ग्रेनाईट पत्थर जैसे खनिज पाए जाते है। इसके अलावा गोदावरी नदी के ऊपरी भाग में बायोटाइट, एपिटोड, मेग्रेटाइट और क्लोराइट जैसे खनिज पाए जाते है।

Conclusion

तो दोस्तों आपके मन में जो सवाल थे या संदेह थे वह सब का जवाब आपको मिल गया होगा, की दक्षिण भारत की गंगा किसे कहते हैं और दक्षिण गंगा किस नदी को कहते हैं? इसके अलावा अपने कावेरी नदी और गोदावरी नदी की  काफी जानकारी को प्राप्त किया हैं। हमें आशा हैं, की आपको इन नदियों की जानकारी अच्छी लगी होगी।आपको अगर यह नदियों की जानकारी अच्छी लगी हैं, तो इसे share करे। आपका दक्षिण भारत की गंगा कौन सी नदी हैं? इसके बारे कोई सवाल हैं, तो comment मे बताए।

दक्षिण भारत की गंगा किसे कहते हैं?: FAQ

1) दक्षिण भारत में कौन कौन सी नदिया बहती हैं?
उत्तर: भारत के दक्षिण में गोदावरी नदी, कृष्णा नदी, दामोदर नदी, हुगलि नदी, महानदी जैसी कई सारी नदिया बहती हैं।

2) नासिक में कौन सी नदी हैं?
उत्तर: नासिक में गोदावरी नदी का उगम होता हैं।

3) गोदावरी नदी की लंबाई कितनी हैं?
उत्तर: गोदावरी नदी की लंबाई 1465 कि. मी हैं।

4) गोदावरी नदी कहा खतम होती हैं?
उत्तर: गोदावरी नदी बंगाल की खाडी में जाकर खतम होती हैं।

5) कौन सी नदी दक्षिण भारत की गंगा कहलाती हैं?
उत्तर: कावेरी नदी दक्षिण भारत की गंगा कहलाती हैं।