केरल की राजधानी कहाँ है?| Keral Ki Rajdhani Kaha Hai

केरल की राजधानी कहाँ हैं
केरल की राजधानी कहाँ हैं

दोस्तों आज हम इस पोस्ट में केरल की राजधानी कहाँ है? (Keral Ki Rajdhani Kaha Hai? इस बारे में जानकारी प्राप्त करने वाले है। इस तरह के प्रश्न सवाल कई सारी परीक्षाओं में आते रहते है सामान्य ज्ञान के लिए ऐसे सवाल का जवाब या जानकारी जानना कोई गलत नही है। हम इन सभी बातों के ध्यान में रखते इस जानकारी को आप तक पहुँचा रहे हैं। आपको भी अगर केरल की राजधानी कहाँ हैं? और केरल राज्य बारे में जानना हैं, तो इस पोस्ट को अच्छे से पढ़े।

केरल के बारे कुछ जानकारी

भारत के 29 राज्यों में से केरल एक राज्य हैं। केरल यह राज्य दक्षिण भारत के मालाबार किनारे पर बसा हैं। केरल राज्य अपनी भाषा वैशिष्ट्य और संस्कृति के लिए लोकप्रिय हैं। केरल का गठन 1 नवम्बर 1956 में हुआ हैं।यह सिर्फ केरल में प्रसिद्ध नहीं हैं, बल्कि पूरे भारत में प्रसिद्ध हैं। केरल की संस्कृति काफी पुरानी लगभग हज़ारो साल पुरानी है। केरल राज्य की सीमाए दो राज्यों के साथ मिलती है उसमें से पहला राज्य कर्नाटक हैं और दूसरा राज्य तमिलनाडु हैं।

हमारे भारत के सभी राज्य की राज्य भाषा अलग अलग हैं। उसी तरह केरल की एक राज्यभाषा हैं और वह मलयालम हैं। इस राज्य के सभी लोग इसी राज्य भाषा का इस्तेमाल करते हैं। केरल की इस मलयालम भाषा को द्रविड़ परिवार के भाषाओं में से एक मानते है।

दुनिया के बहुत से विद्वान लोगो ने मलयालम भाषा के उद्गम को लेकर काफी अलग अलग विचार को रखा है। हर इंसान के विचार अलग होने के कारण कोई कहता है, की मलयालम भाषा का उत्पति द्रविड़ भाषा से हुई है और कोई कहता हैं, की मलयालम भाषा की उत्पति तमिल से हुई है।

केरल की जनसँख्या कितनी है?

हमारे भारत देश में कई सारे धर्म के लोग एक साथ मिलकर रहते है और इसी तरह से केरल राज्य में भी कई सारे धर्म के लोग एक साथ रहते हैं।

केरल में बहुत धर्म जैसे ईसाई, हिन्दू और इस्लाम धर्म के लोग रहते हैं। इन धर्म के अलावा केरल राज्य में अन्य धर्म के लोग जैसे जैन, पारसी, बौद्ध, सिक्ख और बहाई धर्म के लोग भी रहते हैं।

केरल राज्य की कुल जनसख्या की बात करें, तो यहाँ की जनसंख्या 3,34,06,061 है और यह जनसंख्या वर्ष 2011 की जनगणना के अनुसार हैं, लेकिन वर्ष 2020 में केरल राज्य की जनसँख्या में काफी वृद्धि हुई हैं। 2020 की जनसंख्या की update हम जल्द ही करेंगे।

केरल की राजधानी कहाँ हैं? (Keral Ki Rajdhani Kaha Hai)

दोस्तों जिन लोगों को मालूम नहीं उनको हम बता देते हैं, की केरल की राजधानी तिरुअनंतपुरम है। तिरुअनंतपुरम इस शहर को त्रिवेंद्रम के नाम से भी जानते है। यह शहर केरल राज्य की राजधानी होने के अलावा केरल राज्य का शैक्षणिक व्यवस्था केंद्र भी हैं। यहाँ पर राजीव गांधी जैव प्रौद्योगिकी केन्द्र और विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केन्द्र जैसे प्रसिद्ध कई शैक्षिणक केंद्र स्थित हैं।

यह शहर केरल में सबसे प्रसिद्ध शहर हैं। यहाँ पर हर दिन काफी मात्रा में लोगों का आना जाना होता हैं।

Conclusion

तो दोस्तों अपने केरल की राजधानी कहाँ हैं? और केरल राज्य की बहुत सी जानकारी को काफी अच्छे से जाना हैं। हमें आशा है, की आपको हमारे द्वारा दी गयी केरल की राजधानी की जानकारी अच्छी लगी होगी। आपको अगर केरल की राजधानी की जानकारी अच्छी लगी हैं, तो इसे share करें और आपका केरल की राजधानी कहकहाँ हैं? Keral Ki Rajdhani Kaha Hai? इस पोस्ट के बारे कोई भी प्रश्न हैं, तो comment मे बताए।

केरल की राजधानी कहाँ हैं? : FAQs

1) केरल राज्य की राज्यभाषा क्या है ?
उत्तर: केरल राज्य की राज्यभाषा मलयालम हैं।

2) केरल का गठन कब हुआ था?
उत्तर: केरल का गठन 1 नवम्बर साल 1956 में हुआ था।

3) केरल की राजधानी क्या है?
उत्तर: केरल राज्य की राजधानी तिरुअनंतपुरम है।

4) केरल में सबसे लंबी नदी कौन सी हैं?
उत्तर: केरल में पेरियार यह सबसे नदी हैं।

5) केरल में ज्यादा खूबसूरत क्या हैं?
उत्तर: केरल में समुद्र की तट बहुत खूबसूरत है।

6) केरल की वेशबुशा क्या हैं?
उत्तर: मुंडु पोशाक यह केरल की वेशबुशा हैं।

7) केरल की मशहुर चीज क्या हैं?
उत्तर: कालीकट का मालाबार यह केरल का फूड पूरी दुनिया में मशहूर हैं।