हवाई जहाज में कितनी सीट होती हैं? | हवाई जहाज के सीटो की पूरी जानकारी

हवाई जहाज में कितनी सीटे होती हैं
हवाई जहाज में कितनी सीट होती हैं

दोस्तों इस पोस्ट में हम हवाई जहाज में कितनी सीट होती हैं? इस सवाल का जवाब और भी बहुत सी जानकारी को जानने वाले है। हवाई जहाज तो सभी लोगों को मालूम हैं, लेकिन इन हवाई जहाज की जानकारी काफी लोगों बहुत कम होती हैं। हमारे भारत देश में बहुत सारे बड़े हवाई अड्डे हैं और इन हवाई अड्डों पर बहुत सारी कंपनी की हवाई जहाज आती जाती रहती हैं। जैसे, इंडिगो, Air India, एयर विस्तारा, spice jet, एयर डेक्कन, ट्रजेट, एयर ओडिशा, एयर एशिया इंडिया जैसी बहुत सी हवाई जहाज की कंपनी हैं। इन सभी कंपनी की हवाई जहाज की सीटों की कैपेसिटी अलग अलग होती हैं।

इनमें सबसे ज्यादा सीटों वाली और सबसे कम सीटों वाली हवाई जहाज शामिल हैं। सबसे ज्यादा सीटे ले जाने वाले हवाई जहाज का नाम Airbus A380 हैं और इस विमान की सीटो की कैपेसिटी 868 सीटो की हैं। इसके अलावा और भी हवाई जहाज की सीटो की कैपेसिटी को जानने के लिए इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़े। तो चलिए जान लेते हैं, हवाई जहाज में कितनी सीटे होती हैं।

हवाई जहाज में कितनी सीट होती हैं?

1) Air India (एयर इंडिया) :-

इस कंपनी की भारत में कुल 127 हवाई जहाज चलती हैं। इस में Airbus और बोइंग की हवाई जहाज हैं। इन दोनों की सीटो की कैपेसिटी अलग अलग हैं।

i) Airbus – इस  कंपनी की कुल 78 हवाई जहाज हैं और इन हवाई जहाज की सीटो की कैपेसिटी 120 से लेकर 182 तक हैं। 78 हवाई जहाज सिर्फ 4 मॉडल के ही हैं।

ii) बोइंग – इस कंपनी की 4 मॉडल की कुल 49 हवाई जहाज हैं और इस कंपनी की सीट की कैपेसिटी Airbus से ज्यादा हैं। इसकी सीटो की कैपेसिटी 238 सीट से लेकर 423 सीट तक हैं।

2) Indigo (इंडिगो) :-

इस कंपनी की भारत में कुल 261 हवाई जहाज चलती हैं और इसमें ATR और Airbus इन दो कंपनी की हवाई जहाज हैं। इन दोनों कंपनी की सीटो की कैपेसिटी अलग अलग हैं।

i) ATR – इस कंपनी की एक ही मॉडल की कुल 25 हवाई जहाज हैं। इस हवाई जहाज की सीटो की कैपेसिटी सबसे कम 74 सीटो की हैं।

ii) Airbus – इस कंपनी की 3 मॉडल की कुल 237 हवाई जहाज हैं और इनकी सीटो की कैपेसिटी 180 सीट से लेकर 222 सीट तक हैं।

3) Vistara (विस्तारा) :-

इस कंपनी की भारत में कुल 40 हवाई जहाज चलती हैं और इसमें Airbus और बोइंग इन दो कंपनी की हवाई जहाज हैं। इन दोनों कंपनी की सीटो की कैपेसिटी अलग अलग हैं।

i) Airbus – इस कंपनी की 2 मॉडल की कुल 32 हवाई जहाज हैं और इनकी सीटो की कैपेसिटी 158 सीट की हैं।

ii) बोइंग – इस कंपनी की 2 मॉडल की कुल 8 हवाई जहाज हैं और इनकी सीटो की कैपेसिटी 168 सीट से लेकर 299 सीटो तक हैं।

हवाई जहाज में कितनी सीट होती हैं: FAQs

1) सबसे ज्यादा सीटो की कौनसी हवाई जहाज हैं?
उत्तर: सबसे ज्यादा सीटो की विमान Airbus A380 हैं?

2) सबसे कम सीटो की हवाई जहाज कौनसी हैं?
उत्तर: सबसे कम सीटो की हवाई जहाज का नाम ATR हैं।

3) हवाई जहाज में कितनी सीट होती हैं?
उत्तर: हवाई जहाज में सीटो की कैपेसिटी अलग अलग कंपनी के अनुसार होती हैं।

Conclusion

दोस्तों अपने इस पोस्ट में हवाई जहाज में कितनी सीट होती हैं?  इस सवाल के जवाब को काफी विस्तार से जाना हैं। इसके अलावा भारत में चलने वाले कुछ हवाई जहाज की जानकारी भी प्राप्त किया हैं। हमे आशा हैं, की आपको यह हवाई जहाज की जानकारी अच्छी लगी होगी और आपके सवाल का जवाब भी मिल गया होगा। आपको अगर हवाई जहाज की जानकारी अच्छी लगी हैं, तो इसे share करें।