खान सर पटना की जीवनी | Khan Sir Patna Biography In Hindi

दोस्तो आज हम Khan Sir Patna Biography In Hindi इस पोस्ट में भारत के मशहूर रिसर्च सेंटर के शिक्षक खान सर पटना की जीवनी के बारे में जानने वाले हैं। खान सर अपने पढ़ाने के अंदाज से भारत में काफी मशहूर बन चुके हैं। इस पोस्ट में आपको खान सर पटना की शारीरिक स्थिति, खान सर पटना की शिक्षा, खान सर पटना का करिअर, खान सर पटना का परिवार और रिश्तें, खान सर पटना के विवाद, खान सर पटना की कमाई इसके अलावा और भी बहुत सी बाते आपको जानने को मिलने वाली हैं। आपको अगर खान सर पटना की जीवनी को पूरी तरह से जानना हैं, तो आप इस पोस्ट को अच्छे से पढ़िये।

Khan Sir Patna Biography In Hindi
Khan Sir Patna Biography In Hindi

Khan Sir Patna Biography In Hindi

मुद्दाजानकारी
असली नाम फैज़ल खान
उपनामखान सर अडी
उम्र 28 वर्ष (2021 के अनुसार)
जन्म वर्ष साल 1992
जन्मस्थान गोरखपुर, यूपी
लिंग पुरुष
राष्ट्रीयता भारतीय
राशि चक्रसिंह राशि
असली धर्म मुस्लिम
धर्म हिंदुस्तानी (जैसा कि उन्होंने साक्षात्कार में कहा था)
निवास स्थान पटना, बिहार, यूपी

खान सर पटना की शारीरिक स्थिति

ऊँचाई (लगभग)ऊँचाई सेंटीमीटर में 165 सेमी
ऊँचाई मीटर में 1.65 मीटर
ऊँचाई फीट इंच में 5 फीट 5 इंच
वजन (लगभग)वजन किलोग्राम मे 67 किलो
वजन पाउंड मे 148 पाउंड
बालों का रंग काला
आंखों का रंग काला

खान सर पटना की शिक्षा (Khan Sir Patna Education)

शिक्षानाम
स्कुल का नाम गोरखपुर स्थानीय स्कूल
कॉलेज का नाम इलाहाबाद विश्वविद्यालय, यूपी
शैक्षणिक योग्यता डिग्री बीएससी (BSC)और एमएससी (MSC)
सबसे बड़ा कोचिंग संस्थान पटना बिहार में

खान सर पटना का करिअर (Khan Sir Patna Biography of career)

इस तालिका में हम खान सर के करिअर के बारे में जानने वाले हैं। खान सर काफी समय से पटना में एक रिसर्च सेंटर चला रहे हैं और उसका नाम ‘खान जीएस रिसर्च सेंटर’ हैं और यह एक कोचिंग संस्थान हैं। रिसर्च सेंटर की शुरुआत में खान सर की कोचिंग संस्थान में छात्र बहुत कम थे, लेकिन जिस तरह से वह पढ़ाते थे, उसे देखते हुए उनकी कोचिंग बहुत तेजी से बढ़ी हैं।

अप्रैल 2019 में खान सर ने अपना एक YouTube चैनल भी शुरू किया हैं और अब यह उनका चैनल पूरे भारत में खान सर की लोकप्रियता का मुख्य कारण बन गया है। उनके YouTube चैनल पे सिर्फ एक महीने में 10 लाख सब्सक्राइबर हो गए हैं।

अब तक YouTube पर किसी भी एजुकेशन चैनल में इतनी ज्यादा तेजी देखने को नहीं मिली हैं और यह सब कुछ खान सर की पढ़ाई की खासियत के कारण हुआ हैं। अभी तक खान सर के YouTube चैनल पर 32 लाख सब्सक्राइबर बन चुके हैं। खान सर का संस्थान सरकारी नौकरी की परीक्षा की तैयारी करने में मदद करता है। उनके पटना के इस संस्थान को कई तरह की प्रतियोगिता या सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए सर्वश्रेष्ठ रिसर्च सेंटर माना जाता है।

खान सर खुद हर समय सामान्य ज्ञान की तैयारी करते रहते हैं। खान सर पढाने में पटना और पूरे बिहार में काफी मशहूर बन चुके हैं और वह अपने छात्रों के बीच बहुत प्रसिद्ध है और यही खान सर की सबसे अच्छी खासियत है। खान सर पढ़ाने में बहुत ही अच्छे हैं और वह कठिन से कठिन बात को भी बहुत आसानी से समझा देते हैं। उनका छात्र चाहे किसी भी छेत्र से क्यों न हों, वह खान सर के पढ़ाने के तरिके से पढ़ाई को वह छात्र बहुत जल्दी समझ सकते हैं। खान सर में पढ़ाने का काफी जुनून देखने को मिलता है और यह बात उनके YouTube वीडियो में देखा जा सकता है।

उनका यह जुनून किसी भी वर्ग के छात्र को आकर्षित करता है। उनके सभी वीडियो में एक सादगी है। खान सर कभी भी भाषा को महत्व देने के बजाय ज्ञान को काफी महत्व देते हैं। खान सर का मानना ​​है कि कोई भी भाषा इंसान को सफल या असफल नहीं बनाती हैं और यह बात इंसान को ज्ञानी बनाती है। खान सर किसी भी टॉपिक को बहुत आसानी से हिंदी भाषा में पूरे विस्तार में बताना उनकी एक बहुत बड़ी खासियत है।

खान सर पटना का परिवार और रिश्तें (Khan Sir Patna Family)

खान सर का जन्म भारत के उत्तर प्रदेश राज्य के गोरखपुर में हुआ हैं और उनका जन्म एक मध्यमवर्गीय परिवार में हुआ था। खान सर का असली नाम कोई नहीं जानता हैं। खान सर को कोई फैजल खान नाम से जानता है, तो कोई अमित सिंह इस नाम से जानता है। खान सर ने कभी भी अपने असली नाम का खुलासा कही पर भी नहीं किया हैं। खान सर के पिता भारतीय सेना में थे और उनकी माता एक गृहिणी हैं।

इसके अलावा खान सर का एक बड़ा भाई भी है और वह सेना में कमांडो है। मिली जानकारी के अनुसार खान सर की कोई भी गर्लफ्रेंड नहीं है। मई साल 2020 में खान सर की सगाई होने वाली थी, लेकिन कोरोना काल के चलते उनकी शादी टाली गई थी। खान सर की पत्नी BHU में डॉक्टर है।

खान सर पटना के विवाद (Khan Sir Patna Controversy)

खान सर मई साल 2021 में मुस्लिम धर्म के बारे में बोलने के लिए समाचार में दिखाई दिए थे और उनके इस बात के विरोध में मुस्लिम समुदाय ने ट्विटर पर हैशटैग #reportonkhansir ट्रेंड किया था। बाद में यह बात विवादित हो गया कि उनका नाम अमित सिंह था न कि खान सर था। इतना सब कुछ होने के बाद भी खान सर ने मीडिया को इंटरव्यू देने के बावजूद भी अपने नाम का खुलासा नहीं किया हैं और उन्होंने कहा कि सही समय आने पर उनका असली नाम सबको पता चल जाएगा।एक ओर बात को भी उन्होंने कहा कि मेरे नाम के बारे में पता लगाना कोई बड़ी बात नहीं है। यह उनके जीवन का एक विवाद बना था।

खान सर पटना की कमाई (Khan Sir Patna Net Worth)

मिली जानकारी के मुताबिक खान सर की हर महीने की कमाई 1 लाख से 5 लाख तक होती है। उन्होंने बहुत ही कम समय में यह मुकाम हासिल किया हैं। इसके अलावा खान सर ने अपने देश के लिए बहुत कुछ किया है। खान सर ने अपनी कमाई का इस्तेमाल अपने देश के लिए भी किया हैं और लोगों की भलाई और शिक्षा के लिए भी वह हर समय कुछ न कुछ मदद करते हैं।

खान सर पटना के बारे में कुछ सवाल (FAQ)

1) खान सर का नंबर क्या है?
खान सर पटना का मोबाइल नंबर +91 8877918018 यह हैं और whatsApp number +91 8757354880 यह हैं।

2) खान सर का Real नाम क्या है?
खान सर का असली नाम अभी तक किसी को भी पता नहीं हैं, लेकिन उन्हें फैज़ल खान इस नाम से भी जाना जाता हैं।

3) Khan सर के पिता का नाम क्या है?
खान सर के पिता एक रिटायर्ड आर्मी ऑफिसर हैं, लेकिन उनका नाम अभी तक कही पर भी उपलब्ध नहीं हैं।

4) खान सर के कितने सब्सक्राइबर हैं?
खान सर के YouTube चैनल पर अभी तक 1 करोड़ 20 लाख subscriber बन चुके हैं और यह एडुकेशनल चैनल में सबसे बढ़ा YouTube चैनल हैं।

5) खान सर का यूट्यूब चैनल कौन सा है?
खान सर का YouTube चैनल का नाम Khan GS Research Center यह हैं।

दोस्तों आज अपने Khan Sir Patna Biography In Hindi इस पोस्ट के माध्यम से खान सर पटना की जीवनी को काफी अच्छे से जाना हैं। हमे आशा हैं, की आपको हमारा यह पोस्ट अच्छा लगा होगा। आपको अगर यह पोस्ट अच्छा लगता हैं, तो आप इस पोस्ट अपने दोस्तों के साथ share जरूर करे। आपको Khan Sir Patna Biography In Hindi इस पोस्ट के बारे में कोई सुझाव देना हैं, आप कंमेंट मे दे सकते हैं।

यह भी जरूर पढ़े :-
1) डॉ. विकास दिव्यकीर्थि सर की जीवनी
2) टीवी एंकर रोहित सरदाना की जीवनी

3) IPS सफिन हसन की जीवनी
4) IPS पूजा यादव की जीवनी
5) IAS प्रदीप सिंह की जीवनी