मिल्क पाउडर के नुकसान और फायदे की जानकारी

मिल्क पाउडर के नुकसान और फायदे
मिल्क पाउडर के नुकसान और फायदे

दोस्तो इस पोस्ट मे हम मिल्क पाउडर के नुकसान और फायदे के बारे मे जानकारी जानने वाले है। आप भी अगर मिल्क पाउडर का इस्तेमाल करते है, तो आपके लिए इस जानकारी को जानना काफी जरूरी है। किसी भी चीज का हद से ज्यादा इस्तेमाल करने से नुकसान होता ही है, वैसे ही मिल्क पाउडर के नुकसान भी होते है, अगर आप इसका इस्तेमाल सही मात्रा मे नही करते है।

दुध तो इंसान के शरीर के लिए काफी महत्वपूर्ण है। मिल्क पाउडर भी दुध की तरह होता है। जो आहार दुध मे उपलब्ध होते है, वही आहार लगभग मिल्क पाउडर मे भी उपलब्ध होते है। आपको भी मिल्क पाउडर के नुकसान और फायदे के बारे मे जानकारी जानना है, तो इस लेख को अच्छे से जरूर पढ़िये।

मिल्क पाउडर के नुकसान

किसी भी चीज का ज्यादा इस्तेमाल करने से नुकसान होते ही है, वैसे ही मिल्क पावडर का सही मात्रा मे इस्तेमाल नही करते है, तो इससे भी नुकसान हो सकता है। मिल्क पावडर का सही इस्तेमाल करना भी काफी महत्वपूर्ण है। आप अगर मिल्क पावडर का इस्तेमाल सही मात्रा मे नही करते है, तो आपको आगे दिए गए नुकसान हो सकते है।

1) जिसे भी दूध, दही या किसी भी तरह के डेयरी प्रोडक्ट से एलर्जी है, वह लोग मिल्क पाउडर का सेवन नही करेंगे तो अच्छा होगा, नही तो उनको मिल्क पावडर से नुकसान हो सकता है।

2) किसी भी मिल्क पावडर मे लैक्टोज नहीं होता है।

3) मिल्क पाउडर का स्वाद काफी अलग होता है या रेगुलर दूध की तरह नहीं होता है।

4) पानी और मिल्क पाउडर का अनुपात एकदम सही होना जरूरी है, क्युकि अनुपात अगर गलत होता है, तो मिल्क पाउडर को घोलना मुश्किल हो सकता है।

5) दूध के मुकाबले मिल्क पाउडर को पचने में काफी समय लगता है इसलिए मिल्क पावडर का सेवन सही मात्रा में करें।

6) कोई भी अगर मिल्क पाउडर का सेवन अधिक मात्रा में करता है, तो डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है।

मिल्क पाउडर के फायदे

मिल्क पावडर के नुकसान तो अपने देखा ही है, लेकिन अब हम मिल्क पावडर के फायदे के बारे मे जानते है। वैसे तो मिल्क पावडर का इस्तेमाल करने के फायदे तो बहुत सारे है। मिल्क पावडर Imune System काफी मजबूत होता है और काफी सारे पौष्टिक आहार भी मिलता है। तो चलिए इसी तरह के और भी फायदे के बारे मे विस्तार से जान लेते है।

1) मांसपेशियां मजबूत होती है।

अगर हड्डियां या मांसपेशी को मजबूत करने की बात आती है, तो सबसे महत्वपूर्ण दूध ही होता है। दूध की तरह ही मांसपेशियों और हड्डियों को मजबूत करने के लिए मिल्क पावडर भी अच्छा साबित होता है। जो लोग जिम करते है या बॉडी बिल्डिंग करते है, उन लोगों को प्रोटीन ज्यादा मात्रा मे लेना काफी जरूरी होता है और प्रोटीन की मात्रा बढ़ाने के लिए दूध सबसे ज्यादा काम आते हैं।

इसके अलावा हर लोगों को अपनी मांसपेशियों मजबूत रखने के लिए प्रोटीन और कैल्शियम काफी जरूरी होता है। इसलिए ज्यादातर जिम जाने वाले या खुद को स्वस्थ रखने वाले लोग प्रोटीन पाउडर का सेवन जरूर करते हैं।

2) मजबूत इम्यून सिस्टम के लिए

दूध यह काफी महत्वपूर्ण है, क्युकि दुध के काफी सारे फायदे है और दूध को पूरा आहार भी कहते है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है, की दूध में अमीनो एसिड पाया जाता है, जो इंसान के शरीर के लिए काफी लाभदायक होता है। अमीनो एसिड इंसान के शरीर को बढ़ने के लिए मदद करता है।

इंसान के शरीर मे खराब टिश्शू को भी जल्दी से सही करता है। इतना ही नही बल्कि दुध मे काफी सारे पौष्टिक आहार जैसे Vitamin D, Vitamin A, Vitamin K और Vitamin E पाए जाते है। यह सभी vitamin इंसान के शरीर के लिए बेहद जरूरी होते है।

Conclusion

दोस्तो अपने इस पोस्ट मे मिल्क पाउडर के नुकसान के अलावा मिल्क पाउडर के फायदे के भी बारे मे जानकारी पाया है। हमारे द्वारा दी गयी मिल्क पाउडर के नुकसान की जानकारी आपको अच्छी लगी होगी। आपको अगर मिल्क पाउडर की जानकारी अच्छी लगी है, तो इसे share करें। आपका कोई भी सवाल मिल्क पाउडर के नुकसान और फायदे की जानकारी इस पोस्ट के बारे मे है, तो comment मे बताए।