क़ुतुब मीनार की लम्बाई कितनी है ?

क़ुतुब मीनार की लम्बाई कितनी है ?
क़ुतुब मीनार की लम्बाई कितनी है ?

दोस्तों इस पोस्ट मे हम क़ुतुब मीनार की लम्बाई कितनी है? इस बारे मे जानकारी जानने वाले है।

आप क़ुतुब मीनार के बारे में क्या जानते है और क्या आप क़ुतुब मीनारके इतिहास के बारे में जानते है। क़ुतुब मीनारको उसका नाम किस तरह से मिला। आज हम आपको बातएंगे क़ुतुब मीनार के सारी बाते। तो बने रहिये हमारे साथ क्योकि आज हम आपको हमारे इस आर्टिकल की मदद से क़ुतुब मीनारके बारे में कई सारी जानकारी देने वाले और साथ ही हम आपको बताएँगे कि क़ुतुब मीनार की लम्बाई कितनी है।

दरसल क़ुतुब मीनार दिल्ली में स्थित एक काफी ऊचा स्तंभ या मीनार है। क़ुतुब मीनारको दुनिया की सबसे ऊंची ईंटो से बनाया गया था। क़ुतुब मीनारमें केवल 5 मंज़िले ही है। साल 1193 में क़ुतुब मीनारके निर्माण को कुतुबुद्दीन ऐबक द्वारा शुरू किया गया था और इसके निर्माण को 13वी शताब्दी में पूरा किया गया था। यूनेस्को द्वारा क़ुतुब मीनारको world heritage का दर्जा भी दिया गया है। 

क़ुतुब मीनारमें एक iron pillar खड़ा हुआ है जो पूरी तरह से लोहे का है। इस iron pillar की एक खास बात यह है कि इसमें कभी भी जंग नहीं लगता और scientists भी इस बात की पहल को नहीं सुलझा पा रहे है कि आखिर इस iron pillar में जंग क्यों नहीं लगता है। क़ुतुब मीनारलगा हुआ यह iron pillar कई बार आंधी और भूकंप की वजह से क्षतिग्रस्त हुई है। जब से इस क़ुतुब मीनारका निर्माण हुआ था तब से आम जनता को वहा पर जाने की अनुमति थी लेकिन साल 1981 में एक गंभीर दुर्घटना के बाद वहा पर आम लोगो को वहा पर आने से मना कर दिया गया था। 

आपको बता दे कि क़ुतुब मीनार की लम्बाई 73 meter है और क़ुतुब मीनारमें केवल 5 ही मंजिले है। इसमें  379 सीढ़ियां है। पूरी दुनिया से दिल्ली में स्थित क़ुतुब मीनारको देखने के लिए कई सारे लोग आते है। आंधी और भूकंप की वजह से क़ुतुब मीनारकई बार क्षतिग्रस्त हो चूका है। जिसके बाद कई बार समय-समय पर इसे अलग-अलग शाशको द्वारा सुधारा गया है और इसमें कुछ बदलाव भी किये गए थे। 

आईये जानते है क़ुतुब मीनार के बारे में कुछ अन्य बाते -:

क़ुतुब मीनार कब और किसके द्वारा बनाया गया है

अगर हम बात करे क़ुतुब मीनारकी तो इससे भारत के पहले मुग़ल शासक “Qutub-ud-din Aibak” द्वारा साल 1193 में बनाया गया था। आपको बता दे की Qutub-ud-din Aibak के शासन में क़ुतुब मीनार के केवल 2 ही मंज़िल बनाया गया था। लेकिन बाद में 1211 से 1236 के बिच में इसकी तीसरी और चौथी मंज़िल का निर्माण Sultan Shams ud-Din Iltutmish द्वारा किया गया। जिसके बाद भी इसके निर्माण को जारी किया गया था जिस वजह से उसमे कुछ छोटे-मोठे बदलाव हुए और आखिर में यह 13वी शतब्दी में बनकर तैयार हो गया। 

क़ुतुब मीनार कितने समय में बन कर पूरा हुआ

दरअसल क़ुतुब मीनार का निर्माण सुल्तान कुतुब उद्दीन ऐबक द्वारा साल 1193 में शुरू किया गया था। ऐसा माना जाता है कि क़ुतुब मीनार Qutub-ud-din Aibak के शासन में ही पूरा हो गया था लेकिन उसकी बाकी की ईमारत दूसरे शासको द्वारा बाद में बनाई गयी थी। बाद में इसमें कुछ छोटे-मोटे बदलाव हुए और आखिर कार यह ईमारत 13वी शताब्दी में यह ईमारत पूरा हो गया था। जिसके बाद इसमें और किसी भी तरह के बदलाव नहीं हुए। 

क़ुतुब मीनार को कहा से मिला उसका नाम

क़ुतुब मीनार को afganistan में बने जाम मीनार से प्रेरणा लेकर बनाया गया था और आपको बता दे कि क़ुतुब मीनार के पीछे भी दो मतलब बनते है। क़ुतुब मीनारके नाम का पहला मतलब क़ुतुब मीनार के निर्माता Qutub-ud-din Aibak के नाम पर रखा है और अगर हम इसके दूसरे नाम के मतलब कि बात करे तो ऐसा मन जाता है कि ट्रांस ऑक्सियाना नाम की जगह से आए एक प्रसिद्ध सूफी संत के सम्मान में बनाया गया था। 

क़ुतुब मीनार में कितनी मंज़िल और सीढियाँ है

13वी शताब्दी में पुरे हुए इस ईमारत क़ुतुब मीनारके बारे में दो सवाल सबसे ज्यादा पूछे जाते है पहला क़ुतुब मीनार की लम्बाई कितनी है और इसकी इमारत कितनी है तो हम आपको बता दे कि केवल 5 ही मंज़िले बनाये गए है जिसके बाद उसमे किसी दूसरे शासक द्वारा किसी भी तरह के कोई भी बदलाव नहीं किये गए और अगर हम बात करे उसकी सीढ़ियों की तो वह पर कुल 379 सीढियाँ मौजूद है।

Conclusion

दोस्तों अपने इस पोस्ट मे क़ुतुब मीनार की लम्बाई कितनी है ? इस बारे मे जानकारी को जाना है, इसके अलावा कुतुब मीनार से जुड़ी और भी कुछ बातों को जाना है। हमे आशा है, की आपको यह क़ुतुब मीनार की लम्बाई जानकारी अच्छी लगी होगी। आपको अगर क़ुतुब मीनार की लम्बाई जानकारी अच्छी लगी है, तो इसे share करे। आपका कोई भी सवाल क़ुतुब मीनार की लम्बाई कितनी है? इस पोस्ट के बारे मे है, तो comment मे बताए।