उन देशों के नाम बताइए जो क्षेत्रफल में भारत से बड़े हैं | भारत से बड़े देशों के नाम

दोस्तों आज हम इस पोस्ट उन देशों के नाम बताइए जो क्षेत्रफल में भारत से बड़े हैं? इस सवाल का जवाब जानने वाले हैं। इसके अलावा और भी बड़े देश की जानकारी को जानने वाले हैं। भारत तो एक बहुत बड़ा देश हैं, लेकिन भारत से भी क्षेत्रफल बड़े और भी देश हैं।

हमारी पृथ्वी पर लगभग 71% भाग पानी हैं और बाकी बचा 29% भाग स्थल यानी जमीन हैं और पृथ्वी के इस छोटे से भाग पर 195 देश मौजूद हैं। इन 195 देशों में कुछ देश क्षेत्रफल के अनुसार बड़े हैं, तो कुछ जनसंख्या के अनुसार बड़े देश हैं। इसके अलावा इन 195 देशों में से भारत से क्षेत्रफल में बड़े कुछ देश हैं। हमने इस पोस्ट में भारत से क्षेत्रफल में बड़े 10 देशों की जानकारी दिया हैं, लेकिन भारत से बड़े सिर्फ 6 देश ही हैं। तो चलिए जान लेते हैं, उन देशों के नाम बताइए जो क्षेत्रफल में भारत से बड़े हैं |

उन देशों के नाम बताइए जो क्षेत्रफल में भारत से बड़े हैं

दोस्तों हम आपको बता देते हैं, की भारत से बड़े 6 देश हैं और वह 6 देश रूस, कन्नडा, अमेरिका, ब्राजील, ऑस्ट्रेलिया और चीन हैं। इन देशों के बाद भारत क्षेत्रफल के अनुसार दुनिया का 7 वा सबसे बड़ा देश हैं।

10 सबसे बड़े देशों के नाम और क्षेत्रफल की जानकारी

देश के नाम देश का क्षेत्रफल
रूस (Rusia) 17098242 वर्ग कि.मी
कनाडा (Canada) 9985000 वर्ग कि.मी
चीन (China) 9596961 वर्ग कि.मी
अमेरिका (America) 9826675 वर्ग कि.मी
ब्राज़ील (Brazil) 8514877 वर्ग कि.मी
ऑस्ट्रेलिया (Austrelia) 7741220 वर्ग कि.मी
भारत (India) 3287263 वर्ग कि.मी
अर्जेंटीना (Arjentina)2,766,890 वर्ग कि.मी
कज़ाख़िस्तान (Kajakhistan)2,724,900 वर्ग कि.मी 
अल्जीरिया (Aljariya)2,381,741 वर्ग कि.मी

10 क्षेत्रफल में भारत से बड़े देश की जानकारी

1) रूस (Rusia)

क्षेत्रफल के अनुसार विश्व का सबसे बड़ा देश रूस है। इस सबसे बड़े देश का क्षेत्रफल 17098242 वर्ग किमी है, लेकिन जनसंख्या भारत देश से बहुत कम हैं। रूस देश की जनसँख्या लगभग 14.41 करोड़ है। रूस देश के साथ दूसरे देश की सीमाए कुछ इस प्रकार से मिलती हैं, फ़िनलैंड, नॉर्वे, एस्टोनिया, लिथुआनिया, लातविया, पोलैण्ड, बेलारूस, जार्जिया, यूक्रेन, अजरबैजान, कजाकिस्तान, चीन, उत्तर कोरिया और मंगोलिया है। मास्को रूस की राजधानी हैं यह शहर रूस का सबसे बड़ा शहर हैं।

2) कनाडा (Canada)

क्षेत्रफल के अनुसार विश्व का दूसरा सबसे बड़ा देश कनाडा है। इस देश का क्षेत्रफल लगभग 9985000 वर्ग किमी है। कनाडा की जनसंख्या बहुत कम लगभग 3.8 करोड़ है। टोरंटो यह शहर कनाडा का सबसे बड़ा शहर हैं और इस देश की राजधानी ओटावा है।

3) चीन (China)

क्षेत्रफल के अनुसार विश्व का तीसरा सबसे बड़ा देश चीन है। पूर्वी एशिया में चीन यह देश स्थित है। इस देश का क्षेत्रफल लगभग 9596961 वर्ग किमी है, लेकिन चीन जनसँख्या के अनुसार विश्व का सबसे बड़ा देश है और इस देश की जनसँख्या लगभग 140.21 करोड़ है। चीन के सबसे बड़े शहर का नाम शंघाई हैं और बीजिंग चीन की राजधानी है। दुनिया की सबसे पुरानी भाषा चीन की हैं और वर्त मान में भी उस भाषा का उपयोग किया जाता हैं।

4) अमेरिका (America)

क्षेत्रफल के अनुसार विश्व का चौथा सबसे बड़ा देश अमेरिका है। इस देश का क्षेत्रफल लगभग 9826675 वर्ग कि मी है और अमेरिका देश की जनसँख्या लगभग 32.95 करोड़ है। अमेरिका यह एक सयुक्त राज्य हैं और इस देश की राजधानी वासिंगटन D.C है। न्यूयार्क यह शहर अमेरिका का सबसे बड़ा शहर है। अमेरिका पूरी दुनिया का सबसे शक्ती शाली देश होने के अलावा इस देश की अर्थव्यवस्था भी सबसे बड़ी है।

5) ब्राज़ील (Brazil)

क्षेत्रफल के अनुसार विश्व का पांचवा सबसे बड़ा देश ब्राज़ील है और इस देश का क्षेत्रफल लगभग 8514877 वर्ग कि मी है और ब्राज़ील देश की जनसँख्या लगभग 21.26 करोड़ है। अमेज़न नदी यह ब्राजील की नदी दुनिया की सबसे बड़ी नदियों में से एक हैं। साओ पाउलो यह ब्राजील का सबसे बड़ा शहर हैं और ब्रासीलिया यह शहर ब्राज़ील की राजधानी है।

6) ऑस्ट्रेलिया (Austrelia)

क्षेत्रफल के अनुसार दुनिया का छठवा सबसे बड़ा देश ऑस्ट्रेलिया है और इस देश का क्षेत्रफल लगभग 7741220 वर्ग कि मी है और ऑस्ट्रेलिया देश की जनसँख्या लगभग 2.57 करोड़ है। सिडनी यह शहर ऑस्ट्रेलिया का सबसे बड़ा शहर हैं और कैनबरा ऑस्ट्रेलिया की राजधानी है। ऑस्ट्रेलिया इस देश को एक ऐसी जगह माना जाता है, जहा पर एक ही साथ एक राष्ट्र, महाद्वीप और एक द्वीप है। ऑस्ट्रेलिया इस देश के महाद्वीप में एक देश है। इसे विश्व का सबसे छोटा महाद्वीप कहते हैं और विश्व का सबसे बड़ा द्वीप भी कहते है।

7) भारत (India)

क्षेत्रफल के अनुसार विश्व का सातवा सबसे बड़ा देश भारत है और इस देश का क्षेत्रफल लगभग 3287263 वर्ग कि मी है। जनसंख्या के अनुसार भारत देश दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा देश हैं और इस देश की जनसँख्या लगभग 138 करोड़ है। भारत का सबसे बड़ा शहर मुंबई को कहते हैं और दिल्ली शहर भारत की राजधानी हैं। भारत की संस्कृति बहुत पुरानी हैं और आज भी वह मौजूद हैं।

8) अर्जेंटीना (Arjentina)

अर्जेंटीना यह दक्षिण अमेरिका में स्थित एक देश हैं। क्षेत्रफल के अनुसार विश्व का आठवा सबसे बड़ा देश अर्जेंटीना है और इस देश का क्षेत्रफल लगभग 2,766,890 वर्ग कि.मी है। जनसंख्या और क्षेत्रफल  के अनुसार अर्जेंटीना दक्षिण अमेरिका का दूसरा सबसे बड़ा देश हैं। अर्जेंटीना की राजधानी ब्यूनस आयर्स है और यह इस देश का सबसे बड़ा शहर हैं।

9) कज़ाख़िस्तान (Kajakhistan)

कज़ाख़िस्तान यह यूरेशिया में स्थित एक देश हैं। क्षेत्रफल के अनुसार विश्व का नऊवा सबसे बड़ा देश कज़ाख़िस्तान है और इस कज़ाख़िस्तान देश का क्षेत्रफल लगभग 2,724,900 वर्ग कि.मी है। नुरसुल्तां यह कज़ाख़िस्तान की राजधानी हैं। इस देश की राजभाषा कजाख हैं।

10) अल्जीरिया (Aljariya)

अल्जीरिया यह अफ्रिका में स्थित एक देश हैं। क्षेत्रफल के अनुसार विश्व का दसवा सबसे बड़ा देश अल्जीरिया है और इस अल्जीरिया देश का क्षेत्रफल लगभग 2,381,741 वर्ग कि.मी है। अल्जीयर्स यह शहर अल्जीरिया की राजधानी हैं और इस देश का सबसे बड़ा शहर भी हैं।

उन देशों के नाम बताइए जो क्षेत्रफल में भारत से बड़े हैं: FAQs

1) भारत देश का क्षेत्रफल के अनुसार विश्व में कौनसा स्थान हैं?
उत्तर: भारत देश का क्षेत्रफल के अनुसार विश्व में  सातवा स्थान हैं।

2) विश्व का सबसे छोटा देश कौनसा हैं?
उत्तर: वैटिकन सिटी यह देश दुनिया का सबसे छोटा देश हैं।

3) क्षेत्रफल के अनुसार विश्व का सबसे बड़ा देश कौनसा है?
उत्तर: दुनिया का सबसे बड़ा देश क्षेत्रफल के अनुसार रूस हैं।

4) विश्व का सबसे बड़ा देश जनसँख्या के अनुसार कौनसा हैं?
उत्तर: विश्व का सबसे बड़ा देश जनसंख्या के अनुसार  चीन हैं।

5) भारत देश का कुल क्षेत्रफल कितना हैं?
उत्तर: भारत देश का क्षेत्रफल लगभग 3287263 वर्ग कि मी है।

conclusion

दोस्तों अपने इस पोस्ट में उन देशों के नाम बताइए जो क्षेत्रफल में भारत से बड़े हैं? इस सवाल का जवाब काफी अच्छे से जाना हैं। इसके अलावा बाकी के सबसे बड़े देश की कुछ जानकारी भी प्राप्त किया हैं। हमें आशा हैं, की आपको सबसे बड़े देशों की जानकारी अच्छी लगी होगी। आपको अगर यह देशों की जानकारी अच्छी लगी हैं, तो इसे share करें। आपका कोई भी सवाल उन देशों के नाम बताइए जो क्षेत्रफल में भारत से बड़े हैं? इस पोस्ट से  जुड़ा हैं, तो comment मे बताए।